Monday, June 24, 2019

कौन फलों से क्या फायदा है


आम के फायदे -


1. कैंसर से बचाव
आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलोन कैंसर, ल्यूकेमिया और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव में फायदेमंद है. इसमें क्यूर्सेटिन, एस्ट्रागालिन और फिसेटिन जैसे ऐसे कई तत्व होते हैं जो कैंसर से बचाव करने में मददगार होते हैं.


2. आंखें रहती हैं चमकदार
आम में विटामिन ए भरपूर होता है, जो आंखों के लिए वरदान है. इससे आंखों की रौशनी बनी रहती है.

3. कोलेस्ट्रॉल नियमित रखने में
आम में फाइबर और विटामिन सी खूब होता है. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल संतुलन बनाने में मदद मिलती है.

4. त्वचा के लिए है फायदेमंद
आम के गुदे का पैक लगाने या फिर उसे चेहरे पर मलने से चेहरे पर निखार आता है और विटामिन सी संक्रमण से भी बचाव करता है.

5. पाचन क्रिया को ठीक रखने में
आम में ऐसे कई एंजाइम्स होते हैं जो प्रोटीन को तोड़ने का काम करते हैं. इससे भोजन जल्दी पच जाता है. साथ ही इसमें उपस्थित साइर्टिक एसिड, टरटैरिक एसिड शरीर के भीतर क्षारीय तत्वों को संतुलित बनाए रखता है.

6. मोटापा कम करने में
मोटापा कम करने के लिए भी आम एक अच्छा उपाय है. आम की गुठली में मौजूद रेशे शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं. आम खाने के बाद भूख कम लगती है, जिससे ओवर ईटिंग का खतरा कम हो जाता है.

7. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में
आम खाने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा होता है.

8. सेक्स क्षमता बढ़ाने में
आम में विटामिन ई अधिक पाया जाता है और इससे सेक्स क्षमता बढ़ती है. साथ ही ये पौरुष बढाने वाला फल भी माना गया है.

9. स्मरण शक्ति में मददगार
जिन लोगों को भूलने की बीमारी हो उन्हें आम का सेवन करना चाहिए. इसमें पाया जाने वाला ग्लूटामिन एसिड नामक एक तत्व स्मरण शक्ति को बढ़ाने में उत्प्रेरक की तरह काम करता है. साथ ही इससे रक्त कोशिकाएं भी सक्रिय होती हैं. इसीलिए गर्भवती महिलाओं को आम खाने की सलाह दी जाती है.

10. गर्मी से बचाव
गर्मियों में अगर आपको दोपहर में घर से बाहर निकलना है तो एक गिलास आम का पना पीकर निकलिए. न तो आपको धूप लगेगी और न ही लू. आम का पना शरीर में पानी के स्तर को संतुलित बनाए रखता है जिसकी वजह से ये गर्मियों का बेस्ट पेय है.

लौंग के फायदे -


सिर्फ दांत दर्द के लिए ही नहीं, लौंग के हैं और भी कई फायदे
खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही लौंग के कई फायदे हैं. न केवल लौंग की कलियां बल्क‍ि लौंग का तेल भी कई तरह की बीमारियों में औषधि की तरह इस्तेमाल किया जाता है.


सिर्फ दांत दर्द के लिए ही नहीं, लौंग के हैं और भी कई फायदे

भारतीय मसालों में अपनी खास जगह रखने वाला लौंग अपनी गंध और तेज स्वाद के लिए जाना जाता है. लौंग की कलियां, लौंग के सदाबहार पौधे के फूलों की सूखी कलियां होती हैं.

खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही लौंग के और भी कई फायदे हैं. न केवल लौंग की कलियां बल्क‍ि लौंग का तेल भी कई तरह की बीमारियों में औषधि की तरह इस्तेमाल किया जाता है.

लौंग पोटैशियम, सोडियम, फास्फोरस, आयरन, मैगनीज, फाइबर, आयोडिन, विटामिन के और सी, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, कैल्शियम और मैग्नीशि‍यम का एक अच्छा स्त्रोत है. लौंग की तेज गंध उसमे पाए जाने वाले एक खास तत्व यूजेनॉल की वजह से होती है. आयुर्वेद में लौंग के पौधे के हर भाग का इस्तेमाल बताया गया है.


स्वास्थ्य के लिहाज इसके फायदों के बारे में जानकर आपको भरोसा नहीं हो पाएगा कि इतनी छोटी सी कली में इतने फायदे कैसे हो सकते हैं.

1. प्रेग्नेंसी में
लौंग का इस्तेमाल प्रेग्नेंसी के दौरान सुबह के समय आने वाली मितली या उल्टी में किया जाता है. इस दौरान सुबह के समय कमजोरी महसूस होती है, इसके लिए भी लौंग काफी फायदेमंद है. अगर गर्भवती महिला को उल्टी महसूस हो रही हो तो लौंग की कुछ बूंदों को रूमाल में लगाकर उसे सूंघने से राहत मिलती है. आप चाहें तो लौंग की कुछ कलियों को चबा भी सकती हैं. उल्टी रोकने के लिए लौंग के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर चाटने से राहत मिलती है.

2. दांत दर्द में
अगर आपके दांत में दर्द है तो लौंग एक नेचुरल पेन-किलर है. इसका एंटी-इंफ्लेमैटोरी और एनालजेसिक कॉम्पोनेंट प्रभावित दांत के आस-पास की सूजन को कम करके दर्द में आराम देता है. साथ ही ये अच्छा एंटीसेप्ट‍िक भी है, जिससे संक्रमण फैलने का डर कम हो जाता है. रूई के फाहे को लौंग के तेल में डुबोकर प्रभावित दांत के पास दबा दें. इसके अलावा आप चाहें तो लौंग की दो कलियों को भी चबा सकते हैं.

3. मुंह की दुर्गंध दूर करने में
यह एक नेचुरल एंटीसेप्टिक है जो मुंह की दुर्गंध को दूर करने में बहुत फायदेमंद है. लौंग उन बैक्टीरिया को मारने का काम करता है जिनसे बदबू पनपती है. साथ ही ये जीभ और तालु को भी साफ करता है. इसकी तेज गंध मुंह की दुर्गंध को कम करने का काम करती है.

4.पाचन में
लौंग में कई पाचक रस मौजूद होते हैं. पाचन क्रिया में ये रस प्रमुख भूमिका निभाते हैं. साथ ही इसमें मौजूद तत्वों से पेट में मौजूद बैक्टीरिया मर जाते हैं. इससे पेट में होने वाले किसी भी प्रकार के संक्रमण का खतरा कम हो जाता है. अगर आप खाने के बाद लौंग की एक या दो कलियों को चबाते हैं तो आपका मुंह तो फ्रेश हो ही जाएगा साथ ही पाचन भी अच्छी तरह होगा.

5. जोड़ों के दर्द में
लौंग का तेल जोड़ो के दर्द में बहुत फायदेमंद होता है. साथ ही पेशियों के दर्द और गठिया में भी ये तेल काफी फायदेमंद साबित होता है. इसमें कैल्शियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है, जिससे ये जोड़ो को मजबूती देने का काम भी करता है.

6. श्वसन क्रिया में बेजोड़
लौंग का तेल और उसकी कलियां दोनों ही श्वसन क्रिया के लिए बेहद फायदेमंद हैं. साधारण सर्दी-जुकाम, गले की खराश, वायरल इंफेक्शन, अस्थमा, यूबरक्युलोसिस और साइनस में राहत के लिए ये एक अचूक औषधि है.

7. सिर दर्द में
अगर तनाव और सिर दर्द की वजह से आपका सिर फटा जा रहा है तो लौंग का इस्तेमाल आपको राहत दे सकता है. आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि माइग्रेन जैसे भयानक दर्द में भी ये एक कारगर उपाय है. लौंग के तेल की कुछ बूंदों को कपड़े में लगाकर अपने माथे पर रख लें. इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. आपको जल्दी राहत मिलेगी.

8. कान दर्द में भी फायदेमंद
कान के सामान्य दर्द में भी लौग का इस्तेमाल काफी मददगार साबित हो सकता है. लौंग के तेल को तिल के तेल के साथ मिलाकर हल्का गर्म कर लें. इस तेल में रूई का एक फाहा भिगोकर ईयर कैनाल पर रख दें. इससे दर्द जल्दी कम हो जाएगा.

9. त्वचा संबंधी बीमारियों में
लौंग का इस्तेमाल त्वचा संबंधी कई बीमारियों में भी किया जाता है. ब्लैकहेड्स, वाइटहेड्स, पिंपल्स की रोकथाम में ये काफी मददगार है.

10. तनाव दूर करने में
इसके अरोमा में तनाव को दूर करने की जबरदस्त ताकत होती है.

तरबूज खाने के अनूठे फायदे:
1. तरबूज में लाइकोपिन पाया जाता है जो त्वचा की चमक को बरकरार रखता है.
2. हृदय संबंधी बीमारियों को रोकने में भी तरबूज एक रामबाण उपाय है. ये दिल संबंधी बीमारियों को दूर रखता है. दरअसल ये कोलस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करता है जिससे इन बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.
3. विटामिन और की प्रचुर मात्रा होने के कारण ये शरीर के इम्यून सिस्टम को भी अच्छा रखता है. वहीं विटामिन ए आंखों के लिए अच्छा है.
4. तरबूज खाने से दिमाग शांत रहता है और गुस्सा कम आता है. असल में तरबूज की तासीर ठंडी होती है इसलिए ये दिमाग को शांत रखता है.
5. तरबूज के बीज भी कम उपयोगी नहीं होती हैं. बीजों को पीसकर चेहरे पर लगाने से निखार आता है. साथ ही इसका लेप सिर दर्द में भी आराम पहुंचाता है.
6. तरबूज के नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. साथ ही खून की कमी होने पर इसका जूस फायदेमंद साबित होता है.
7. तरबूज को चेहरे पर रगड़ने से निखार तो आता है ही साथ ही ब्लैकहेड्स भी हट जाते हैं.


प्याज के फायदे- 
प्याज खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है साथ ही इसके इस्तेमाल से सौंदर्य की कई समस्याओं का भी समाधान निकाला जा सका है. प्याज खाने से जोड़ों की बीमारी और कई तरह के इंफेक्शन से शरीर को बचाया जा सकता है. इससे कई तरह की अन्य बीमारियां दूर होती हैं इसलिए ये भी कहा जाता है कि प्याज खाने से इंसान की उम्र बढ़ती है.

1. सर्दी-जुकाम में
प्याज की तासीर गर्म होती है. अगर आपको सर्दी-जुकाम की परेशानी रहती है तो प्याज आपके लिए दवा का काम करेगी. इसे खाने से आपके शरीर को गर्माहट मिलेगी और सर्दी के इंफेक्शन से आपका बचाव भी होगा.

2. पथरी की शि‍कायत में राहत
अगर आपको स्टोन की शिकायत है तो प्याज का रस आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं. सुबह के समय खाली पेट प्याज का रस पीने से पथरी के दर्द और इसे आसानी से दूर करने में सहायता मिलती है.
3. जोड़ों की बीमारी में
अगर आपके घर में किसी को गठिया या जोड़ो का दर्द है तो प्याज के रस से मालिश करने से आराम मिलेगा. प्याज के रस को सरसों के तेल में मिलाकर मालिश करने से आराम मिलता है.


हरी मिर्च के फायदे-

हरी मिर्च खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है
हरी मिर्च कई तरह के पोषक तत्वों जैसे- विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है. यही नहीं इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न आदि स्वास्थ्यवर्धक चीजें मौजूद हैं. वैसे तो आमतौर पर इसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही किया जाता रहा है लेकिन हाल में हुए कई शोध इस बात का दावा करते हैं कि हरी मिर्च खाने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है.

1. हरी मिर्च में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है. विटामिन सी दूसरे विटामिन्स को शरीर में भली प्रकार अवशोषित होने में मदद करता है.

2. हरी मिर्च एंटी-ऑक्सीडेंट का एक अच्छा माध्यम है. हरी मिर्च में डाइट्री फाइबर्स प्रचुर मात्रा में होते हैं, जिससे पाचन क्रिया सुचारू बनी रहती है.


3. विटामिन ए से भरपूर हरी मिर्च आंखों और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है.

4. हाल में हुई कुछ स्टडीज के अनुसार, हरी मिर्च ब्लड शुगर को कम करने में कारगर होती है .

5. हरी मिर्च को मूड बूस्टर के रूप में भी जाना जाता है. यह मस्तिष्क में एंडोर्फिन का संचार करती है जिससे हमारा मूड काफी हद तक खुशनुमा रहने में मदद मिलती है.

6. कई शोधों में लंग कैंसर से बचाव के तौर पर भी हरी मिर्च के प्रयोग को फायदेमंद माना गया है. हालांकि अभी तक इसकी कोई प्रमाणिक पुष्टि नहीं हो सकी है.

7. हरी मिर्च में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जिसकी वजह से शरीर बैक्टीरिया-फ्री रहता है और यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी मदद करता है.

आइए जानें, सोयाबीन खाने के ये 5 और फायदे...

1. यदि आपको कोई मानसिक रोग है तो आप सोयाबीन को अपनी डाइट में शामिल करें. सोयाबीन मानसिक संतुलन को ठीक करके दिमाग को तेज करता है.

2. दिल के रोग होने पर सोयाबीन खाने की सलाह दी जाती है. आप ऐसे भी सोयाबिन खाना शुरू कर देंगे तो आपको दिल की बीमारियां नहीं होगी.

3. यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है तो रोजाना सोयाबीन खाएं. यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होता है.

4. सोयाबीन में लेसीथिन पाया जाता है जो लीवर के लिए फायदेमंद है.

5. सोयाबीन की छाछ पीने से पेट के कीड़े मर जाते हैं.

नोट: गर्भधारण करने वाली स्त्रियों को सोयाबीन का उपयोग डॉक्टर की सलाह ले कर ही करना चाहिए.


किशमिश के फायदे-

ड्राई फ्रूट्स खाने वालों को किशमिश का स्वाद बहुत भाता है. किशमिश की लोकप्रियता की एक बड़ी वजह ये भी है कि यह दूसरे ड्राई फ्रूट्स की तुलना में सस्ती होती है.

यूं तो किशमिश खाने के बहुत से फायदे हैं लेकिन कम ही लोगों को पता होगा कि किशमिश खाने से वजन भी कम होता है. किशमिश खाने वालों में खून की कमी नहीं होती है और उन्हें कमजोरी, थकान जैसी समस्याओं से भी नहीं जूझना पड़ता है.


किशमिश खाने से ब्‍लड बनता है. इसके नियमित सेवन से कफ और पित्त की समस्या में आराम मिलता है. इसके अलावा ये वजन घटाने में भी मददगार है.

किशमिश खाने के फायदे:

1. एनर्जी के लिए
किशमिश में मौजूद शुगर आसानी से पच जाती है. जिससे शरीर को तुरंत ही ताकत मिलती है. इसमें कोलेस्‍ट्रॉल नहीं होता है. इस वजह से ये दिल के मरीजों के लिए भी अच्छा है.

2. पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में सहायक
रोजाना किशमिश खाने से हाजमा भी ठीक रहता है. ये पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने का काम करता है. कब्ज की समस्या से जूझ रहे लोगों को हर रोज पांच से छह किशमिश खाने की सलाह दी जाती है. किशमिश को रात में पानी में भिंगो दीजिए और सुबह इसे खाइए.

3. हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक
किशमिश कैल्शियम का अच्छा स्रोत हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसके अलावा ये शुगर का एक नेचुरल विकल्प है.

4. अच्छी सेहत के लिए
किशमिश खाने वालों को मोटापे की शिकायत नहीं होती है. मीठा खाने वाले लोगों को अक्सर मोटापे की शिकायत हो जाती है. ऐसे में इस नेचुरल शुगर को खाने से स्वाद भी बना रहता है और सेहत भी. किशमिश शरीर के पीएच लेवल को भी नियंत्रित रखने में मददगार है. 

No comments:

Post a Comment